सूडान के युद्धरत गुट तीन दिवसीय युद्धविराम के लिए सहमत

0
92

 

खार्तूम । सूडान में युद्धरत पक्ष तीन दिन के संघर्ष विराम पर सहमत हो गए हैं, क्योंकि कई देश हिंसा प्रभावित उत्तर अफ्रीकी देश से अपने नागरिकों को निकालने के लिए प्रयासरत हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिं एक बयान में कहा, गहन बातचीत के बाद, सूडानी सशस्त्र बल (एसएएफ) और रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) 24 अप्रैल की आधी रात से शुरू होकर 72 घंटे तक चलने वाले राष्ट्रव्यापी युद्धविराम को लागू करने पर सहमत हुए हैं।
संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के अनुसार, संघर्षविराम के पिछले प्रयास विफल रहे हैं। 15 अप्रैल को भड़की लड़ाई में कम से कम 427 लोगों की मौत हो गई और 3,700 से अधिक घायल हो गए। जब से हिंसा शुरू हुई है, युद्ध-ग्रस्त राजधानी खार्तूम के निवासियों को अंदर रहने के लिए कहा गया है, और भोजन और पानी की आपूर्ति कम हो रही है।
बमबारी ने पानी के पाइपलाइन जैसे प्रमुख बुनियादी ढांचे को प्रभावित किया है। कुछ लोगों को नील नदी का पानी पीने को मजबूर होना पड़ा हैं। ब्लिंकन की घोषणा के कुछ घंटे पहले, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी दी थी कि हिंसा सूडान के भीतर एक भयावह खतरे का खतरा है जो पूरे क्षेत्र और उससे आगे तक फैल सकती है।
आरएसएफ ने एक बयान में कहा कि वह मानवीय गलियारों को खोलने, नागरिकों और निवासियों के आंदोलन को सुविधाजनक बनाने, उनकी जरूरतों को पूरा करने, अस्पतालों और सुरक्षित क्षेत्रों तक पहुंचने और राजनयिक मिशनों को खाली करने में सक्षम बनाने के लिए युद्धविराम पर सहमत हुए हैं। सप्ताहांत में, कई देशों ने अपने राजनयिकों और नागरिकों को राजधानी के घनी आबादी वाले इलाकों से निकाल लिया। ऐसा अनुमान है कि अशांति के कारण सूडानी नागरिकों और पड़ोसी देशों के लोगों सहित हजारों लोग देश से चले गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here