कुलपति ने क्षयरोगियो को पोषक आहार वितरित कर शुरू की अनोखी पहल

    0
    59

    आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह द्वारा प्रदेश की कुलाधिपति एवं राज्यपाल द्वारा दिए गए निर्देश के क्रम में सामुदायिक चिकित्सा केंद्र मिल्कीपुर, अयोध्या में कैंप लगाकर टीबी रोग के मरीजों को रोग से संबंधित जानकारी, उपचार एवं रोगियों को पोषक तत्व उपलब्ध कराए जाने का एक अनोखी पहल की शुरुआत किया । डॉ सिंह के निर्देश के क्रम में आज दिनांक 04/01/2021 को सामुदायिक चिकित्सा केंद्र मिल्कीपुर, अयोध्या में विश्वविद्यालय के सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय के खाद्य विज्ञान व पोषण विभाग तथा परिसर में स्थित चिकित्सालय द्वारा कैंप लगाकर क्षय रोग की जानकारी, बचाव एवं पोषक आहार का वितरण किए जाने का कार्यक्रम आयोजित किया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ बिजेंद्र सिंह कुलपति, आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज, अयोध्या ने रोगियों को पोषक आहार वितरित किया एवं उन्होंने कहा कि छय रोग की तेजी से पैर पसारने की मुख्य वजह गरीबी व जागरूकता की कमी है । गरीबी की वजह से लोग पोषक तत्वों से युक्त भोजन नहीं कर पाते, इससे प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती हैं, इसके अलावा नशे का आदी हो जाने के कारण प्रतिरोधक क्षमता घट जाती है और क्षयरोग के शिकार हो जाते हैं ।ऐसे में छय रोग के मरीजों को पोषक तत्वों के सेवन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने यह भी कहा कि इस कार्यक्रम को भविष्य में निरंतर विश्वविद्यालय के सहयोग से करते रहेंगे साथ ही कुलपति महोदय ने कोविड-19 महामारी के दौरान जिला चिकित्सालय द्वारा किए गए सहयोग का भी प्रशंसा की।
    विश्वविद्यालय के सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय की अधिष्ठाता डॉ नमिता जोशी, खाद्य विभाग व पोषण विभाग की अध्यक्ष डॉ साधना सिंह, डॉ स्वाति शुक्ला ने रोगियों को स्वास्थ्य संबंधित जानकारी, संतुलित आहार के साथ-साथ भोजन में ऊर्जा व प्रोटीन युक्त पदार्थों को अधिक मात्रा में सेवन करने की सलाह दी । उन्होंने बताया कि इस रोग में अधिकांशत: भूख समाप्त हो जाती है , अतः उन्हें हर 2 घंटे के अंतराल पर खाद्य पदार्थों का सेवन करते रहना चाहिए । क्षय रोगियों को घर का बना पौष्टिक आहार जैसे पनीर ,अंडा ,मिश्रित दलिया, दालें , मूंगफली की बर्फी/ लड्डू, बेसन के लशड्डू, चिक्की, केला आंवला, पपीता, सहजन ,आम , हरी व मौसमी सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करना चाहिए। इश्क अवसर पर विश्वविद्यालय के सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय की एमएससी की छात्राओं पुजा, अंजलि ,पारुल व अन्य छात्राओं द्वारा तैयार किए गए खाद्य सामग्री पपीते के लड्डू, बेसन – मूंगफली की बर्फी, सहजन, बेसन युक्त नमक पारा , पोहा, मूंगफली युक्त बिना तेल की नमकीन, आंवले से तैयार किया गया मुरब्बा, आदि 15 दिनों हेतु गांवो के क्षयरोगी सर्वश्री भारती ग्राम कोटवा,हरिकेश ग्राम प्रकाश का पुरवा ,रब्बुल ग्राम मंझनपुर , शांति पांडे ग्राम पांडे का पुरवा ,लक्ष्मी ग्राम मवई कला, इसरत जहां ग्राम पारा पहाड़पुर, मोनू ग्राम बारेहनपुर, राम प्रसाद ग्राम कुचेरा, राजेंद्र कुमार ग्राम कोरेगांव आदि रोगियों में पोषक आहार का वितरित किया गया।
    विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि इस अवसर अधिष्ठाता, छात्र कल्याण डॉ डी नियोगी ,डॉ जसवंत सिंह,जिला क्षय रोग अधिकारी, डॉ अजय मोहन, मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ एस एन किदवई , डॉ डी के श्रीवास्तव,डॉ पंकज श्रीवास्तव,श्री अमित कुमार, अवधेश शर्मा आदि उपस्थित थे। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में विश्वविद्यालय में स्थित चिकित्सा विभाग के श्री सुधीर कुमार सिंह श्री भूषण आदि का विशेष योगदान रहा।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here