इंडिया ज़कात.काम की चौथी वर्षगांठ धूम धाम से मनाई।*

0
232

इंजीनियर सैयद शोएब (सेंट्रल जोन प्रमुख, ए.एम.पी) ने सभी सम्मानित उपस्थित लोगों और मेहमानों का हार्दिक स्वागत करते हुए इस कार्यक्रम की मेज़बानी की। IndiaZakat.com का संक्षिप्त परिचय प्रदान करते हुए, उन्होंने ज्ञानोदय और प्रेरणा की एक शाम के लिए मंच तैयार किया।

सुश्री शाहीन इस्लाम (ए.एम.पी स्टेट हेड, उत्तर प्रदेश) ने ज़कात के गहन महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला और इस पवित्र अवधारणा को सीखने और समझने के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता के लिए उपस्थित लोगों की सराहना की।

इसके बाद श्री मोहम्मद शहंशाह अंसारी (सह-संस्थापक और प्रमुख – सामान्य प्रशासन, ए.एम.पी) ने एएमपी की 16 साल की यात्रा के बारे में गहन जानकारी साझा की। उन्होंने संगठन की स्थापना, उसके विजन, मिशन और महत्वपूर्ण विकास पर प्रकाश डाला, जिसकी परिणति IndiaZakat.com के निर्माण में हुई। श्री अंसारी ने केवल चार वर्षों में 35,000 से अधिक परिवारों पर इस प्लेटफार्म के अविश्वसनीय प्रभाव पर जोर दिया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने एएमपी की राष्ट्रव्यापी पहल, विशेषकर शिक्षा और रोजगार पर प्रकाश डाला। www.ampowerjobs.com, जॉब फेयर और जॉब ड्राइव जैसी AMP की प्रोजेक्ट्स ने हजारों लोगों को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है, अब तक 40,000 से अधिक उम्मीदवारों को विभिन्न भूमिकाओं में इस प्रोजेक्ट के माध्यम से जॉब की प्राप्ति हुई है। एएमपी द्वारा नेशनल टैलेन्ट सर्च (एनटीएस) जैसे कार्यक्रमों ने छात्र समुदाय को प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में सक्रिय रूप से शामिल करके उन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है।

मौलाना ख़ालिद रशीद फ़रंगी महली (अध्यक्ष, इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया, लखनऊ) ने एसोसिएशन ऑफ मुस्लिम प्रोफेशनल्स के अथक प्रयासों की सराहना करते हुए इसकी टीम के सदस्यों के निस्वार्थ समर्पण का विशेष उल्लेख किया। उन्होंने इस्लाम के मूलभूत स्तंभ के रूप में ज़कात की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया और सांसारिक रिटर्न की उम्मीद के बिना इसके न्यायसंगत वितरण पर जोर दिया।

सुश्री आयशा महमूद (समन्वयक, www.IndiaZakat.com) ने इसके बाद IndiaZakat.com और पिछले 4 वर्षों में इसकी समग्र उपलब्धियों पर एक व्यावहारिक प्रस्तुति दी, जिसमें 2020 में इसकी शुरुआत की गयी। सुश्री आयशा ने भारतीयों के बीच जकात जागरूकता की दुर्भाग्यपूर्ण कमी पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए सामूहिक ज़कात प्रबंधन की सख्त जरूरत है। उन्होंने सभी उपस्थित लोगों से IndiaZakat.com में सक्रिय रूप से भाग लेने का आग्रह किया। विशेष रूप से, उन्होंने मंच की समावेशिता पर प्रकाश डाला, जिससे जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए इस प्लेटफार्म के ज़रिये कॉज़ बनाया जा सकता है और फण्ड रेज़ किया जा सकता है, चाहे वह शिक्षा, चिकित्सा आवश्यकताओं या अन्य आवश्यक चीजों के लिए ही क्यों न हो।

श्री सुहैल ए सिद्दीकी (मुख्य अतिथि), और आईआईटियन और निदेशक, जुमा अल माजिद ग्रुप, दुबई ने कमज़ोर वर्गों विशेषकर मुसलमानों के सामने आने वाली सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों के सम्बन्ध में विस्तार पूर्वक चर्चा की, और इन बाधाओं को पार करने में शिक्षा की परिवर्तनकारी इंजीनियर सैयद शोएब शक्ति पर जोर दिया। उन्होंने इस नेक काम के लिए समर्पित शैक्षिक आंदोलन रहमानी 30 के मिशन, दृष्टिकोण और उल्लेखनीय उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बताया।

डॉ. अब्दुल अहद (सदस्य, राष्ट्रीय कोर टीम, एएमपी) ने सभी सम्मानित अतिथियों को उनकी अमूल्य अंतर्दृष्टि के लिए और उपस्थित लोगों को उनकी गरिमामय उपस्थिति के लिए आभार व्यक्त करते हुए हार्दिक धन्यवाद दिया। कार्यक्रम का समापन मौलाना खालिद रशीद फ़रंगी महली के नेतृत्व में दुआ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here