पूर्व प्रधानमंत्री स्व० श्री राजीव गाँधी जी की पुण्यतिथि पर की हर घर राशन अभियान की शुरुआत। : ललन कुमार

    0
    30

    लखनऊ, 21 मई 2021 उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मीडिया एवं कम्युनिकेशन विभाग के संयोजक ललन कुमार ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी की 30वीं पुण्यतिथि पर #हर_घर_राशन अभियान की शुरुआत की। इस अभियान का उद्देश्य उन ज़रूरतमंद लोगों तक राशन पहुंचाना है जो इस महामारी में जीविकोपार्जन करने में अफसल हैं। जो 2 वक़्त की रोटी के संकट से जूझ रहे हैं। ललन कुमार ने इस अभियान को प्रारंभ करते हुए कि बता कि उनका उद्देश है कि इस महामारी में कोई भूखा न रहे।

    इस अभियान की शुरुआत #बक्शी_का_तालाब (169) विधानसभा में स्थित विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालयों से की गयी। जहाँ नागरिकों ने आकर राशन लिया। इसी श्रंखला में उन्होंने लौलाई, जुग्गौर, बेहटा, भवानीपुर, पहाडपुर, कुम्हरावाँ, महिगवाँ, कन्हाईपुर, महोना, चंदनापुर, इटौंजा, कठवारा एवं रैथा रोड पर राशन वितरित किया। राशन के पैकेट में 5 किलो आटा, 5 किलो चावल, 1 किलो दाल, 1 लीटर तेल, 1 किलो प्याज़, 1 किलो आलू, आधा किलो नमक, 2 चॉकलेट, मास्क एवं मसाला (हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, सब्जी मसाला) शामिल हैं।

    राजीव गाँधी को याद करते हुए ललन कुमार ने कहा कि : देश के विकास में पूर्व प्रधानमन्त्री स्वर्गीय श्री राजीव गाँधी जी का अहम योगदान रहा है। श्री राजीव गाँधी जी को भारत में सूचना प्रोद्योगिकी का जनक कहा जाता है। वह एक दूरदर्शी नेता थे। इसी सोच के चलते उन्होंने दूरसंचार एवं कंप्यूटर पर काफ़ी ज़ोर दिया। हम सभी जानते हैं कि उनके द्वारा की गयी ये शुरुआत आज कितनी फायदेमंद सिद्ध हुई। उन्होंने पंचायती राज की नींव रखकर सरकार को अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक पहुंचा दिया। आज वहाँ के लोग अपने क्षेत्र के विकास के लिए अपने ही बीच के किसी व्यक्ति को चुनते हैं।

    एक युवा प्रधानमंत्री होने के नाते उन्होंने युवाओं के लिए बहुत कार्य किये। मतदान के लिए उम्र 21 वर्ष से 18 वर्ष कर उन्होंने युवाओं को अपनी सरकार चुनने का मौक़ा दिया। शिक्षा के क्षेत्र में उन्होंने ‘नवोदय विद्यालयों’ की शुरुआत की।

    आज देश आईटी के क्षेत्र में जो उपलब्धियाँ हासिल कर रहा है उसकी नींव राजीव गाँधी जी ने ही रखी थी। उनकी दूरदर्शिता ने हमें एक मज़बूत अर्थव्यवस्था बनने में बड़ा योगदान दिया।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here