सामान्य नगरीय निकाय निर्वाचन 2023 को निष्पक्ष, पार्दशिता के साथ सकुशल तरीके के साथ सम्पन्न करायें-मण्डलायुक्त*

0
38

लखनऊ 19 अप्रैल 2023 (सूचना विभाग), मण्डलायुक्त डा0 रोशन जैकब ने सामान्य नगरीय निकाय निर्वाचन 2023 के व्यवस्था और तैयारियों के सम्बन्ध में वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से मण्डल के समस्त जिला निर्वाचन अधिकारियों/जिलाधिकारियों, पुलिस अधिक्षकों के साथ महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। इस अवसर पर आई0जी0 श्री तरूण गाबा, संयुक्त पुलिस आयुक्त लखनऊ श्री उपेन्द्र कुमार अग्रवाल उपस्थित रहे।

मण्डलायुक्त ने बताया कि मण्डल के जनपदों में 1536 मतदान केन्द्र और 5177 बूथ बनाये गये है। जिसके माध्यम से मतदाता अपने मतों का प्रयोग कर सकेंगे। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि सामान्य नगरीय निकाय निर्वाचन 2023 को निष्पक्ष पार्दशिता के साथ सकुशल तरीके के साथ सम्पन्न कराये।
उन्होंने मतदान कार्मिकों कि मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने लाइसेंसी शस्त्रों का सत्यापन/मतदान केंद्रों के पास बैरीकेटिंग और नियमित रूप से वाहनों की चेकिंग कराते रहे।

बैठक के दौरान मण्डलायुक्त ने कहा कि संवेदनशील/अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों का पूर्व में ही निरीक्षण करते हुये सावधानी बरतें। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि मतदान कार्य में लगे मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण ससमय गुणवत्तापूर्वक कराया जाये। मतदान केन्द्रों पर पानी बिजली आदि की व्यवस्था समय से पूर्व ही सुनिश्चित किया जाये।

मण्डलायुक्त ने कहा कि प्रत्याशियों का आंकलन करके सुनिश्चित करा ले कि अगर किसी प्रत्याशी को सुरक्षा गार्ड (सिक्योरटी) की आवश्यकता है तो उसे तत्काल उपलब्ध करा दें। यदि किसी क्षेत्र में गलत एक्टीविटी मिलती है तो सम्बन्धित के विरूद्ध तत्काल कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि कन्ट्रोल रूम बहुत ही सुसज्जित और मजबूत होना चाहिये, फील्ड पर सम्बन्धित अधिकारी भ्रमणशील रहकर मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करते रहे। इसके साथ ही रवांनगी स्थल और जमा स्थल पर मेडिकल टीमों की व्यवस्था सुनिश्चित करालें।

पुलिस महानिरीक्षक द्वारा बताया गया कि मतदान कार्य हेतु पर्याप्त संख्या में फोर्स का आंकलन करते हुये संवेदनशील/अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में फोर्स तैनात करते हुये चौकसी बर्ती जायेगी। उन्होंने बताया कि निर्वाचन कार्य में वाहनों, फोन, सेटलाइट फोन आदि चीजों का आंकलन करते हुये ससमय अवगत कराया जाये ताकि समस्त सामग्री उपकरण उपलब्ध करायी जा सके। अपराधी प्रवत्ति के व्यक्तियों को चिन्हित करते हुये उन्हे पाबन्ध किये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित किया जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here