भाजपा सरकार ने प्रदेश में एक भी राष्ट्रीय, अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम नहीं बनाया:अखिलेश यादव

0
35

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि भाजपा सरकार ने खेल और खिलाड़ियों की उपेक्षा की है। केन्द्र की नौ साल और प्रदेश की 6 साल के कार्यकाल में भाजपा ने खेलों के आधारभूत ढ़ाचें के विकास के लिए कोई काम नहीं किया। भाजपा सरकार ने प्रदेश में एक भी राष्ट्रीय, अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम नहीं बनाया, अब सामने लोकसभा चुनाव देखकर खिलाड़ियों की भावनाओं को छलने के लिए खेलो इण्डिया का आयोजन का दिखावा कर रही है।
भाजपा सरकार में खेलों इण्डिया भाषणों और जुमलों तक सीमित है। सरकार ने प्रदेश में न तो खेल सुविधाएं बढ़ायी और न खिलाड़ियों के लिए सुविधाएं दी। झूठे प्रचार प्रसार और दिखावा करने के लिए इवेंट मैनेजमेंट किया जा रहा है। भाजपा सरकार ने अपने पूरे कार्यकाल के केवल भ्रष्टाचार का खेल खेला है। खेलो इण्डिया कार्यक्रम कराने के लिए भाजपा सरकार का अपना कोई इन्फ्रासट्रक्चर नहीं विकसित किया। इसीलिए सरकार को यह कार्यक्रम बीबीडी विश्वविद्यालय में कराना पड़ा।
समाजवादी सरकार के समय खेल के विकास के लिए जो काम हो रहे थे उसे भी भाजपा सरकार ने रोक दिया। समाजवादी सरकार में लखनऊ में इकाना अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाया गया। चक गंजरिया सिटी में स्पोर्ट्स सुविधाओं के लिये इकाना स्पोर्ट्स सिटी की स्थापना की गयी। कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम का नवीनीकरण और सौंदर्यीकरण कराया गया।
हाकी के विकास और खेल को बढ़ावा देने के लिए गुरू गोविन्द सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में स्टेडियम को नए सिरे से विकसित किया गया। गोमती नदी के किनारे क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कराया, गुरू गोविन्द सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में वेलोड्रोम का निर्माण, नोएडा में स्टेडियम निर्माण कराया।
समाजवादी सरकार में ही प्रदेश के 68 जिलों में स्टेडियम, 65 बहुउद्देशीय हाल और 37 तरणताल का निर्माण किया गया। सैफई इटावा में स्टेडियम का निर्माण कराया गया। समाजवादी पार्टी की सरकार में प्रदेश के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए यशभारती सम्मान देकर उनका उत्साह वर्धन किया गया।
गुरू गोविन्द सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज लखनऊ में सिन्थेटिक रनिंग टैªक की स्थापना की गयी। आगरा में एकलव्य स्टेडियम हाकी मैदान में एस्ट्रोवर्क लगाया गया। समाजवादी सरकार ने प्रदेश के खिलाड़ियों के उत्साह वर्धन के लिए उन्हें यशभारती सम्मान से सम्मानित किया गया। राष्ट्रीय, अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के पदक विजेताओं के लिए पुरस्कार राशि में वृद्धि की गयी थी लेकिन भाजपा सरकार के आने के बाद से प्रदेश में खेल गतिविधियां पूरी तरह ठप्प पड़ गयी है। भाजपा सरकार में भ्रष्टाचार का खेल बढ़ता गया और खेलों का स्तर गिरता गया।
(राजेन्द्र चौधरी)
मुख्य प्रवक्ता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here