निरीक्षण के दौरान रमाबाई स्थल स्थित स्ट्रांग रूम/मतगणना स्थल में साफ सफाई, फागिंग आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के दिए निर्देश

0
38

24 अप्रैल 2023 लखनऊ।

नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 के मद्देनजर की जा रही व्यवस्थाओ का जायज़ा लेने के उद्देश्य से ज़िला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी लखनऊ श्री सूर्य पाल गंगवार व संयुक्त पुलिस आयुक्त श्री उपेन्द्र अग्रवाल द्वारा विभिन्न स्थलों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण की शुरुआत जिला निर्वाचन अधिकारी व संयुक्त पुलिस आयुक्त द्वारा जयनारायण (केे.के. सी.) पीजी कालेज में चल रहे मतदान कर्मियो के द्वितीय प्रशिक्षण से की गई। निरीक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी v संयुक्त पुलिस आयुक्त मतदान कार्मिकों से संवाद किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा समस्त मतदान कार्मिकों को उनके कार्यदायित्वो के बारे में विस्तार से बताया गया। उनके द्वारा बताया गया की निर्वाचन में पीठासीन अधिकारी का कार्य सबसे महत्वपूर्ण होता है। इस लिए सभी कार्मिकों को बड़ी गहनता के साथ ट्रेनिंग लेना चाहिए।

ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि बताया कि प्रथम पाली में सुबह 11:30 बजे प्रशिक्षण प्रारंभ हुआ। अतः सभी प्रशिक्षणार्थियों / निर्वाचन ड्यूटी में लगे कार्मिकों ने ससमय पहुँच कर उपस्थिति दर्ज कराई। इसी प्रकार दूसरी पाली का प्रशिक्षण दोपहर 3:00 बजे शुरू हुआ और उक्त प्रशिक्षण में आने वाले कार्मिकों ने भी ससमय पहुँच कर उपस्थिति दर्ज कराई।

उक्त के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी व संयुक्त पुलिस आयुक्त स्मृति उपवन स्थित पोलिंग पार्टी रवानगी स्थल पहुंचे। जिला निर्वाचन अधिकारी व संयुक्त पुलिस आयुक्त द्वारा सम्पूर्ण परिसर का भ्रमण किया गया।
निरीक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए कि लेआउट बनाकर एवं मार्किंग करके वाहनों को खड़ी करने की जगह सुनिश्चित की जाए। साथ ही परिसर का पार्किंग प्लान बनाना भी सुनिश्चित किया जाए। ताकि मतदान कार्मिकों को रवानगी स्थल से ससमय निकलने के लिए कोई दिक्कत ना हो और ट्रैफिक जाम की समस्या ना उत्पन्न हो। साथ ही यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए अलग से टीम की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए कि पोलिंग पार्टी स्थल पर जोनवार साइन बोर्ड लगवाए जाएं जिससे किसी को किसी भी प्रकार की कार्मिकों को किसी असुविधा का सामना ना करना पड़े। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि सेंट्रल पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम की व्यवस्था की जाए जिससे ससमय पोलिंग पार्टियों के रवानगी की सारी सूचनाओं का आदान प्रदान किया जा सके। उक्त के साथ ही टेलीफोन ऑपरेटरों को बूस्टर टावर लगवाने के भी निर्देश दिए गए तथा स्मृति उपवन जहां से पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी वहां पर दो से तीन कंपनियों के वाईफाई लगवाएं जाने के भी निर्देश दिए ताकि नेटवर्क ना आने पर व्हाट्सएप से कॉल एवं सूचनाओं का आदान प्रदान किया जा सके।

उक्त के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी व संयुक्त पुलिस आयुक्त द्वारा रमाबाई में बने मतगणना स्थल व स्ट्रांग रूम्स का भी निरीक्षण किया गया। मौके पर निर्वाचन सामग्री की पैकिंग का कार्य होता पाया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी व संयुक्त पुलिस आयुक्त द्वारा सभी 8 स्ट्रांग रूमो को देखा और निर्देश दिए की सभी रुमो में साफ सफाई व परिसर में फागिंग कराने के निर्देश दिए गए। उक्त के साथ ही रमाबाई स्थल में फागिंग साफ-सफाई लाइटिंग एवं पार्किंग की व्यवस्था को शीघ्र सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here