नगर निकाय चुनाव के लिए आज कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्

0
132

लखनऊ, 26 अप्रैल 2023।

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पूर्व सांसद श्री बृजलाल खाबरी ने आज कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में चल रहे नगर निकाय चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने (घोषणा पत्र) ‘‘जनता को वचन’’ जारी किया।

प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश के नगर निकायों में अधिकतर नगर निगमों, नगर पालिका परिषदों/नगर पंचायतों पर केन्द्र और प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी काबिज है और हालात यह हैं कि सत्ताधारी दल ने बड़े-बड़े वादे जनता से किये लेकिन वह सभी खोखले साबित हुए हैं। नगरीय क्षेत्रों में चाहे कूड़ों का अम्बार हो, अशुद्ध पेयजल हो, छृट्टा जनवर हों, बजबजाती नालियां हो, अंधेरे में डूबी गलियां हों, सहित बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थय, सुरक्षा, भोजन, परिवहन, की भीषण समस्या से प्रदेश के नागरिक जूझ रहे हैं। कांग्रेस पार्टी इन सभी समस्याओं से आम जनता को निजात दिलाने के लिए अपना वचन देती है।

नगर निकाय चुनाव 2023 हेतु कांग्रेस का जनता को वचन
नगर निगम, नगर पालिका परिषद, नगर पंचायतों में साफ सुथरी सड़के, नालियां और गलियां होंगी।
प्रत्येक नागरिक को शुद्ध पेयजल निःशुल्क उपलब्ध कराया जायेगा।
धार्मिक स्थानों एवं पार्कों का सौन्दरीकरण।
पर्यावरण की उच्च गुणवत्ता का पालन।
हर गरीब, बेसहारा व निशक्तजन को इन्दिरा कैंटीन के माध्यम से मुफ्त भोजन की व्यवस्था की जायेगी।
हर निगम, नगर पालिका एवं नगर पंचायतों में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए उच्च कोटि के पुस्तकालय की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी तथा वरिष्ठ नागरिकों के लिए हर प्रकार के अखबार एवं पत्रिकाओं की व्यवस्था होगी।
छुट्टा जानवरों से पूर्ण रूप से निजात हेतु आश्रय स्थल का निर्माण कराया जायेगा।
संचारी रोग के रोकथाम के लिए समय-समय पर दवाओं एवं कीटनाशकों का नियमित रूप से छिड़काव कराया जायेगा।
नालियों में जलभराव न हो, सड़कें साफ-सुथरी रहें इसलिए जल निकासी का बेहतर प्रबन्धन किया जायेगा।
नगर निगम, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों के अधीन अस्पतालों, विद्यालयों को उच्च गुणवत्तायुक्त बनाया जायेगा।
नगर निगमों के अलावा नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायतों में बेहतर चिकित्सीय सुविधा आम नागरिकों के लिए मुफ्त सुनिश्चित करायी जायेगी।
रेहड़ी, ठेला और साप्ताहिक बाजारों के लिए उचित स्थान का प्रबन्ध निःशुल्क रूप से सुनिश्चित कराया जायेगा।
सीवर लाइन को एस0टी0पी0 (सीवर ट्रीटमेन्ट प्लांट) से निश्चित तौर पर जोड़ने की व्यवस्था होगी।
कूड़ा निस्तारण के लिए सुनिश्चित व्यवस्था करायी जायेगी।
मकान और जलकर व्यवस्था को सस्ता और सुलभ बनाया जायेगा।
सार्वजनिक स्थलों जैसे स्कूल, अस्पताल, मॉल आदि के पास स्थित पार्किंग व्यवस्था को व्यवस्थित, सुन्दर और सस्ता किया जायेगा।
धार्मिक उत्सवों और आयोजनों पर बिना भेदभाव के सभी धर्मस्थलों के साफ-सफाई, लाइटिंग और शुद्ध पेयजल की मुफ्त व्यवस्था सुनिश्चित करायी जायेगी।
ई-रिक्शा चार्जिंग स्टेशनों की फ्री उपलब्धता सुनिश्चित करायी जायेगी।

नगर निगम, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायत मतदाताओं से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की अपील

प्रिय मतदाता भाइयो और बहनो,

आप लोग इस समय अपने-अपने क्षेत्र से नगरीय निकाय चुनाव प्रक्रिया में शामिल हैं तथा बेहतर प्रत्याशियों के चयन हेतु तत्पर हैं। ऐसे में हमारी पार्टी जिसने इस देश को आजादी दिलाई, इसे बनाया-संवारा तथा हर मानव के लिए जरूरत की सारी सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए निरन्तर प्रयास किया है। उसी का परिणाम है कि आज हम सबको जरूरत की वह सारी चीजें कमोवेश उपलब्ध हैं जिससे दुनिया के किसी भी विकसित देश से हम प्रतिस्पर्धा कर सकने में सक्षम हैं। परन्तु पिछले काफी दिनों से पार्टी नगर निगमों, नगर पालिका परिषदों और नगर पंचायतों में अपनी सेवा का अवसर नहीं उपलब्ध करा पा रही है। जो लोग सत्ता में हैं उन्होंने बार-बार बड़े-बड़े वादे तो किये लेकिन वह सब केवल कोरे सब्जबाग बनकर रह जाते हैं। एक ही बरसात में जहॉं सड़के बजबजा जाती हैं, हर कालोनी में कूड़े का अम्बार दिखाई पड़ता है, छुट्टा जानवरों की अराजकता लोगों की जान के आफत बनकर खड़ी रहती है तथा अनियंत्रित पार्किंग और अनुचित प्रबन्धन से शहरों का माहौल बहुत असुविधाजनक दिखाई पड़ता है। ऐसे में कांग्रेस पार्टी अपनी सेवा भावना जो कि हमारी परम्परा रही है, हर नागरिक को बिना किसी भेदभाव के हर बुनियादी और आवश्यक बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, भोजन, परिवहन आदि हर आवश्यक आवश्यकताओं की पूर्ति पूरी गुणवत्ता के साथ कराने के लिए आपसे अपना वचन देती है।

इसी के साथ कंाग्रेस पार्टी देश में और प्रदेश में साम्प्रदायिक सद्भाव, व्यक्ति की गरिमा, अपनी आस्था की आजादी, मजबूत लोकतंत्र, सुदृढ़ न्याय व्यवस्था के लिए निरन्तर संघर्ष में है। महंगाई, बेरोजगारी से निजात दिलाने, विद्यार्थियों एवं युवाओं को पूरे सहयोग के साथ आत्मसम्मान से आगे बढ़ाने का वचन देती है। इसी के साथ कंाग्रेस पार्टी दशकीय जनगणना को तुरन्त शुरू करने की मांग करती है, जिससे की कल्याणकारी योजनाओं में हर समाज की संख्या और आवश्यकताओं के अनुसार चीजों की व्यवस्था सुनिश्चित हो सके, इसका वचन देती है।

आइये! हम सबलोग साथ मिलकर देश की सबसे पुरानी और लोकतांत्रिक पार्टी जिसने हमेशा देश और लोगों के लिए काम किया है, उसके साथ खड़े होकर भारतीय राष्ट्रीय कंाग्रेस के सभी प्रत्याशियों मेयर, पार्षद, नगर पालिका परिषद, सभासद, नगर पंचायत और उनके सदस्यों को चुनाव चिन्ह ‘‘हाथ का पंजा’’ के सामने वाले खाने पर बटन दबाकर/मत-पत्र पर मुहर लगाकर विजयी बनाये और एक खूबसूरत शहर का निर्माण करें, जिसमें सुन्दर सड़के, सुन्दर पार्क, सुन्दर गलियां, साफ नालियां, निशक्तजन और गरीबों के लिए मुफ्त भोजन, मुफ्त चिकित्सा, बेहतर शिक्षा, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए बेहतरीन लाइब्रेरी, वरिष्ठजनों के लिए वाचनालय, स्वस्थ वातावरण के लिए पर्यावरण की उच्च गुणवत्ता का पालन, मुफ्त पेयजल, छुट्टा जानवरों से निजात, साप्ताहिक बाजार, रेहड़ी-ठेला-खुमचा वालों के लिए समुचित निःशुल्क जगह वह सब कुछ पायें जो आपके विकास और प्रगति के लिए जरूरी है।
प्रेस वार्ता में प्रांतीय अध्यक्ष पूर्व मंत्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी, प्रदेश महासचिव सुबोध श्रीवास्तव, मीडिया संयोजक अशोक सिंह, बृजेन्द्र सिंह, प्रदेश प्रवक्ता पंकज तिवारी प्रमुख  रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here