केन्द्रीय सहकारिता मंत्री द्वारा इफको नैनो डीएपी का किया गया लोकार्पण

0
122

लखनऊ: 26 अप्रैल, 2023

केन्द्रीय सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा इफको नैनो डीएपी का लोकार्पण आज इफको सदन, नई दिल्ली में किया गया, जिसका सजीव प्रसारण प्रदेश के सभी सहकारी समितियों, जिला सहकारी बैंकों, सहकारिता से जुड़े सभी कार्यालयों में, इफको कृषक सेवा केन्द्रों, ई-बाजार केन्द्रों तथा अन्य केन्द्रों पर कृषकों को आमंत्रित कर दिखाया गया।

इस अवसर पर श्री शाह ने इफको के प्रयासों की भूरि-भूरि प्रशंसा की और बताया कि ये उत्पाद किसानों एवं राष्ट्र के हित में है, जिससे आत्मनिर्भर कृषि एवं आत्मनिर्भर भारत तथा किसानों की आय दोगुनी करने की संकल्पना को बल मिलेगा। उन्होनें इफको के प्रबन्ध निदेशक डा. उदय शंकर अवस्थी को नैनो यूरिया तथा नैनो डीएपी को धरातल पर उतारने के लिए बधाई दी।
इस अवसर पर प्रदेश के सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री जे.पी.एस. राठौर द्वारा प्रदेश के सभी सहकार तंत्रों एवं किसानों को उत्साहित करते हुए इफको के नैनो उत्पाद डीएपी तथा नैनो यूरिया अत्यन्त उपयोगी, स्वदेशी उत्पाद को हाथो-हाथ अंगीकृत करने, कृषि लागत कम करने और देश हित में व्यापक उपयोग करने की सलाह दी। श्री राठौर ने बताया कि दानेदार डीएपी का उपयोग पौधे मात्र 15-20 प्रतिशत ही कर पाते है और इसकी एक बोरी की कीमत रू. 1350.00 है, जो कि नैनो डीएपी से दोगुनी से भी अधिक है। जबकि नैनो डीएपी की उपयोगिता 90 प्रतिशत से अधिक पायी गयी है और इसकी 500 मिली0 की एक बोतल की कीमत रू. 600 है। इसकी एक बोतल एक बोरी डीएपी के बराबर है और उपयोग क्षमता भी दानेदार डीएपी से अधिक है।
उत्तर प्रदेश राज्य के इफको राज्य विपणन प्रबन्धक श्री अभिमन्यु राय ने उक्त अवसर पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए किसानों का आवाहन किया कि इस क्रांतिकारी उत्पाद का व्यापक उपयोग करें एवं राष्ट्र हित के साथ-साथ उर्वरकों के बेहतर उपयोग में अग्रणी भूमिका निभाए। उन्होनें बताया कि नैनो डीएपी के ट्रायल देश के विभिन्न ख्याति प्राप्त विश्वविद्यालयों, संस्थानों तथा किसानों के खेतों पर विगत तीन वर्षों से आयोजित किये गये है और इसके बेहतर परिणाम प्राप्त हुए।
लोकार्पण कार्यक्रम का प्रदेश के सभी जनपदों में विभिन्न संचार माध्यमों से प्रसारण किया गया, जिसमें लगभग 50 लाख से अधिक किसानों ने बिक्री केन्द्रों एवं सहकारी संस्थानों पर भाग लिया और प्रसारण को सुना और लाभान्वित हुए।
उत्तर प्रदेश लखनऊ में आयुक्त एवं निबन्धक सहकारिता कार्यालय में भी आयोजन किया गया, जिसमें 200 से अधिक अधिकारियों, कर्मचारियों ने भाग लिया। इसके अतिरिक्त इफको, राज्य कार्यालय में भी कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here