किसान संगठनों द्वारा आहूत भारत बन्द उत्तर प्रदेश में पूरी तरह सफल – अजय कुमार लल्लू

    0
    45

    लखनऊ, 08 दिसम्बर 2020।

    केन्द्र की भाजपा सरकार द्वारा पारित किये गये तीन काले कृषि कानूनों के विरोध में आज किसान संगठनों द्वारा किये गये देशव्यापी ‘भारत बन्द’ के आवाहन और किसान हितों के लिए उनके इस आन्दोलन को कांग्रेस पार्टी ने पूर्ण समर्थन देते हुए प्रदेशव्यापी बन्द को सफल बनाने में शहरों एवं कस्बों में किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर दुकानों एवं प्रतिष्ठानों को बंद कराकर उनके समर्थन में जगह-जगह सभाएं, धरना-प्रदर्शन कर आम जनता और व्यापारियों से अपील की कि अन्नदाता के समर्थन में अपना प्रतिष्ठान बन्द कर किसानों के इस भारत बन्द आन्दोलन को सफल बनायें। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय कुमार लल्लू जी ने  कहा कि आज किसानों के आवाहन पर हुए भारत बन्द को सभी वर्गों का भरपूर समर्थन और सहयोग मिला। आम जनता के साथ-साथ कर्मचारी वर्ग ने भी किसानों के पक्ष में अपने प्रतिष्ठानों में काम बन्द कर भारत बन्द का समर्थन किया। उ0प्र0 में भारत बन्द पूरी तरह सफल रहा।

    प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष श्री अजय कुमार लल्लू जी ने कहा कि किसानों के आन्दोलन के चलते भयभीत योगी सरकार ने दमन की सभी सीमाओं को पार करते हुए देर रात्रि से ही जिलों-जिलों में हजारों की संख्या में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं, प्रदेश पदाधिकारियों, जिला एवं शहर अध्यक्षों एवं कार्यकर्ताओं को उनके आवास पर नजरबन्द या गिरफ्तार कर लिया गया।

    कांग्रेस महासचिव एवं उ0प्र0 प्रभारी श्रीमती प्रियंका गांधी जी ने किसानों द्वारा भारत बन्द आन्दोलन के समर्थन में ट्वीट करते हुए कहा कि -नाम किसान कानून लेकिन सारा फायदा अरबपति मित्रों का। किसान कानून बिना किसानों से बात किए कैसे बन सकते हैं? उनमें किसानों के हितों की अनदेखी कैसे की जा सकती है? सरकार को किसानों की बात सुननी होगी। आइए मिलकर किसानों के समर्थन में आवाज उठाएं। शाम को उन्होने एक दूसरा ट्वीट कर कहा कि – किसानों का साथ देने के लिए आज पूरे उ0प्र0 में कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों को नजरबंद एवं गिरफ्तार किया जा रहा है। कड़कड़ाती ठंड में बैठे किसानों के लिए खेती, किसानी एमएसपी बचाने के लिए ये ‘‘करो या मरो’’ की लड़ाई है। कांग्रेस कार्यकर्ता अपने आखिरी दम तक किसानों के साथ है।

    प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री अजय कुमार लल्लू ने कहा है कि केन्द्र सरकार किसानों सहित देश के चुने हुए प्रतिनिधियों की आवाज आज दबा रही है। काला कृषि कानून इसलिए लाया जा रहा है ताकि किसानों की अपनी जमीन, अपनी फसल की एमएसपी का अधिकार छीनकर बड़े कार्पोरेट घरानों को सौंपा जा सके। उन्होने किसानों का समर्थन करते हुए कहा कि एक तरफ धरती माता के लाल खड़े हैं तो दूसरी तरफ पूंजीपतियों के दलाल खड़े हैं जो इस काले कानून को जबरिया किसानों पर थोपना चाहते हैं जिसे कंाग्रेस पार्टी हर कीमत पर रोकने का प्रयास करेगी और माटी के लाल अन्नदाताओं के साथ खड़ी रहेगी। उन्होने कहा कि ‘‘अडानी-अम्बानी कृषि कानून रद्द करने होंगे, इससे कम पर कुछ मंजूर नहीं।

    आज किसानों के भारत बन्द आन्दोलन में वरिष्ठ नेता श्री प्रमोद तिवारी को इलाहाबाद में व विधान मंडल दल की नेता श्रीमती आराधना मिश्रा मोना को प्रतापगढ़ में उनके आवास पर नजरबन्द किया गया वहीं किसानों के समर्थन में उतरे विधायक श्री मसूद अख्तर को गिरफ्तार किया गया। प्रदेश कांग्रेस के महासचिव श्री विश्वविजय सिंह सहित सैंकड़ों कार्यकर्ताओं को गोरखपुर में गिरफ्तार किया गया। लखनऊ में महानगर अध्यक्ष श्री मुकेश सिंह चैहान एवं जिला अध्यक्ष श्री वेद प्रकाश त्रिपाठी के नेतृत्व में जिलाधिकारी कार्यालय के सामने किसानों के समर्थन में प्रदर्शन किया गया। इसी क्रम में प्रदेश कांग्रेस के सचिव त्रिभुवन नारायण मिश्रा, जिलाध्यक्ष निर्मला पासवान को गोरखपुर में घर पर नजरबन्द किया गया। वाराणसी में सेवादल के मुख्य संगठक डा0 प्रमोद कुमार पाण्डेय को वाराणसी में उनके आवास पर नजरबन्द किया गया। इसी प्रकार महोबा के जिलाध्यक्ष तुलसीराम लोधी को जबरन उनके घर से पुलिस उठा ले गयी। हरदोई में श्री अंशू अवस्थी को गिरफ्तार किया गया। बस्ती के जिलाध्यक्ष श्री अंकुर वर्मा को गिरफ्तार किया गया। मुगलसराय एवं सोनभद्र में जिला-शहर अध्यक्ष एवं कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया। चित्रकूट, गाजीपुर, आजमगढ़, मैनपुरी, मोदीनगर, बहराइच, महोबा, गाजियाबाद, कानपुर नगर ग्रामीण, जालौन, अमरोहा, मिर्जापुर, फर्रूखाबाद, चित्रकूट, झांसी, हमीरपुर, बांदा, कानपुर देहात, फतेहपुर, गोण्डा, अयोध्या, सीतापुर, बाराबंकी, लखीमपुर, शाहजहांपुर, बरेली, मुरादाबाद, मेरठ, मुजफ्रनगर, हापुड़, गाजियाबाद, फिरोजाबाद, आगरा, एटा, अलीगढ़, इटावा, उन्नाव, अम्बेडकरनगर, कुशीनगर, देवरिया, संतकबीरनगर, सुलतानपुर, रायबरेली, अमेठी सहित प्रदेश के सभी जनपदों में कांग्रेसजनों द्वारा किसानों के समर्थन में भारत बन्द को सफल बनाने के लिए बाजारों, कस्बों में दुकानों, प्रतिष्ठानों को बन्द कराया गया और किसानों के साथ व्यापक एकजुटता प्रदर्शित की गयी।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here